विजयनगर साम्राज्य quiz : Medieval History Quiz Part-6 | UPSCSITE

Medieval History Quiz Part-6, Vijayanagara Empire MCQ, Vijayanagara Empire questions, विजयनगर साम्राज्य Quiz, विजयनगर साम्राज्य Quiz in hindi, medieval history quiz part-6, Vijayanagara Empire Quiz in hindi, medieval history quiz part-6, विजयनगर साम्राज्य quiz, medieval history previous year questions, विजयनगर साम्राज्य quiz, history old paper, medieval history quiz part-6, विजयनगर साम्राज्य quiz,

नमस्कार दोस्तों, UPSC SITE आपके लिए लेकर आया है मध्यकालीन भारत का इतिहास के विजयनगर साम्राज्य quiz : Medieval History Quiz Part-6 – Objective Question Answer, जिनकी प्रैक्टिस आप ऑनलाइन कर सकते है। हमारे संग्रह टेस्ट्स को प्रैक्टिस करने के बाद आपको अपनी तैयारी में अंतर समझ आने लग जायेगा। क्यूंकि हमने यहां पर केवल उन्ही प्रश्नो को सम्मिलित किया है जो किसी न किसी परीक्षा में पहले पूछे जा चुके है। लगभग भारत की सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्न बार – बार दोहराये जाते रहें है।

विजयनगर साम्राज्य quiz : Medieval History Quiz Part-6

यहां टॉपिक वाइज प्रश्नोत्तरी दिए गए हैं जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी एस्पिरेंट्स के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण एवं लाभदायक साबित होने वाली है। यह ‘मध्यकालीन भारत का इतिहास’ विजयनगर साम्राज्य quiz : Medieval History Quiz Part-6 की टेस्ट सीरीज सभी एस्पिरेंट्स के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के पैटर्न के अनुसार स्मार्ट स्टडी करने में बहुत ही उपयोगी सिद्ध होने वाली है।

101. विजयनगर राज्य की स्थापना की थी-

  1. विजय राय ने 
  2. हरिहर II ने 
  3. हरिहर और बुक्का ने 
  4. बुक्का II ने 

उत्तर – C

विजयनगर साम्राज्य की स्थापना हरिहर तथा बुक्का करने 1336 ई.  में की थी। उसके पिता संगम के नाम पर उनका वंश ‘संगम वंश’ कहलाया। हरिहर और बुक्का काम्पिली राज्य में मंत्री थे।

102. ‘विजयनगर’ राज्य के संस्थापक थे-

  1. हरिहर और बुक्का 
  2. कृष्णदेव राय 
  3. पुष्यमित्र 
  4. भद्रबाहु 

उत्तर – A 

उपर्युक्त प्रश्न की व्याख्या देखें।

103. इनमें से किसने कृष्णा नदी की सहायक नदी के दक्षिणी तट पर एक ने नगर की स्थापना की और उस देवता के प्रतिनिधि के रूप में अपने इस नए राज्य पर शासन करने का दायित्व दिया जिसके बारे में माना जाता था कि कृष्णा नदी से दक्षिण की समस्त भूमि उस देवता की है?

  1. अमोघवर्ष प्रथम 
  2. बल्लाल द्वितीय 
  3. हरिहर प्रथम 
  4. प्रतापरुद्र द्वितीय 

उत्तर – C 

हरिहर प्रथम ने कृष्णा नदी की सहायक नदी (तुंगभद्रा) के दक्षिणी तट पर एक नए नगर (विजयनगर) की स्थापना की और उस देवता के प्रतिनिधि के रूप में अपने इस नए राज्य पर शासन करने का दायित्व लिया, जिसके बारे में माना जाता था कि कृष्णा नदी से दक्षिण की समस्त भूमि उस देवता (भगवान विरुपाक्ष) की है। 

104. अपने ‘मदुरा विजय’ कृति में अपने पति के विजय अभियानों का वर्णन करने वाले के कवयित्री थी-

  1. भारती 
  2. गंगादेवी 
  3. वरदंबिका 
  4. विज्जिका 

उत्तर – B 

1352- 53 ई. में हरिहर-I मदुरा विजय हेतु दो सेनाएं भेजी- एक कुमार सवल के  नेतृत्व में। कुमार कंपनी अडयार ने मदुरा को जीतकर उसे विजयनगर में शामिल कर लिया। उसकी पत्नी गंगादेवी ने अपने पति की विजय का अपने ग्रंथ ‘मदृरा विजयम्र’ में सजीव वर्णन किया है। कंपन बुक्का राय प्रथम का पुत्र था। 

105. विजयनगर के राजा कृष्णदेव राय ने गोलकुंडा का युद्ध किस राजा के साथ लड़ा था? 

  1. कुली कुतुबशाह 
  2. कुतुबुद्दीन ऐबक 
  3. इस्माइल आदिल खान 
  4. गजपति 

उत्तर – A 

विजयनगर के राजा कृष्णदेव राय ने गोलकुंडा का युद्ध गोलकुंडा के सुल्तान कुली कुतुबशाह के साथ लड़ा था। गोलकुंडा में कुतुबशाही वंश की स्थापना कुली कुतुबशाह ने की थी। जब कृष्णदेव राय उड़ीसा के साथ युद्ध में व्यस्त था, तब कुतुबशाह ने विजयनगर की सीमा पर स्थित पांगल और गुंटूर के दुर्ग पर आक्रमण किया तथा वारंगल, कोडिविदु आदि के किले जीत लीए। इसके पश्चात उसने विजयनगर पर आक्रमण करने का प्रयास किया। कृष्णदेव राय और कुतुबशाह के बीच संघर्ष हुआ, जिसमें कुतुबशाही सेना पराजित हुई।

विजयनगर साम्राज्य quiz

106. कृष्णदेव राय के दरबार में ‘अष्ट दिग्गज’ कौन थे?

  1. आठ मंत्री 
  2. आठ तेलुगू कवि 
  3. आठ महान सेनापति 
  4. आठ परामर्शदाता 

उत्तर – B

कृष्णदेव राय का शासनकाल विजयनगर में साहित्य का क्लासिक युग माना जाता है। उसके दरबार को तेलुगु के ‘आठ महान विद्वान एवं कवि’, (जिन्हें अष्ट दिग्गज का जाता है) सुशोभित करते थे। इसलिए इसके शासनकाल को तेलुगु साहित्य का स्वर्ण युग भी खा जाता है। कृष्णदेव राय ने ‘आंध्र भोज’ की भी उपाधि धारण की थी। अष्ट दिग्गज तेलुगू कवियों में पड्डाना सर्वप्रमुख था, जो संस्कृत और तेलुगू दोनों भाषाओं का ज्ञान था। उसकी प्रमुख रचनाएं ‘स्वरोचित- संभव’ और ‘मनुचरित’ है।

कृष्णदेव राय स्वयं एक उत्कृष्ट कवि लेखक थे। उनकी प्रमुख रचना- ‘अमुक्तमाल्यद’ थी, जी तेलुगू भाषा के पांच महाकाव्यों में से एक है। इसके अतिरिक्त कृष्णदेव राय को कला और निर्माण कार्य में भी रूचि थी। उसने नगलपुर नामक नगर की स्थापना की। 

107. इसमें से किस ‘आंध्र भोज’ भी कहा जाता है?

  1. कृष्णदेव राय 
  2. राजेंद्र चोल 
  3. हरिहर 
  4. बुक्का 

उत्तर – A 

उपर्युक्त प्रश्न की व्याख्या देखें।

108. ‘अष्ट दिग्गज’ किस राजा से संबंधित थे?

  1. शिवाजी 
  2. कृष्णदेव राय 
  3. राजेंद्र प्रथम 
  4. यशोवर्मन 

उत्तर – B 

उपर्युक्त प्रश्न की व्याख्या देखें।

109. अब्दुल रज्जाक विजयनगर आया था-

  1. देवराय-I के राज्यकाल में 
  2. देवराज-II की राज्यकाल में  
  3. कृष्णदेव राय के राज्यकाल में 
  4. वीर विजय के राज्य काल में 

उत्तर – B 

फारसी राजदूत अब्दुल रज्जाक संगम वंश के शासक देवराय II (कार्यालय 1422- 46) के शासनकाल में विजयनगर आया था।

110. निकोलो कोटी कौन था?

  1. एक प्रसिद्ध चित्रकार 
  2. इटली का एक यात्री, जिसने विजयनगर साम्राज्य की यात्रा की 
  3. एक पुर्तगाली यात्री 
  4. एक ईरानी यात्री 

उत्तर – B 

निकालो कोटी इटली का एक यात्री था, जिसने देवराय प्रथम के शासनकाल में विजयनगर साम्राज्य की यात्रा की थी। निकालो कोटी ने नगरों एवं मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों- दीपावली, नवरात्र आदि का वर्णन किया है। इसने दास प्रथा का विस्तृत विवरण दिया है। निकोलो कोटी ने लिखा है “विजयनगर साम्राज्य में विशाल संख्या में दास है। जो कर्जदार अपना ऋण अदा नहीं कर पाते हैं, उन्हें ऋणदाता द्वारा अपना दास बना लिया जाता है।”

विजयनगर साम्राज्य quiz

111. निम्नलिखित में से कौन महाभारत के तेलुगू अनुवादों के लिए विख्यात हैं? 

नीचे दिए कूट में से सही उत्तर चुनिए:

  1. कम्बन
  2. कुट्टन
  3. नन्नय
  4. टिक्कन 

  1. केवल 1,2 
  2. केवल 2,3 
  3. केवल 3,4 
  4. केवल 4,1 

उत्तर – C

महाभारत के तेलुगु अनुवाद का कार्य 11वीं शताब्दी में नन्नय ने प्रारंभ किया था, जिसे 13वीं शताब्दी में टिकक द्वारा तथा फिर 14वीं शताब्दी में येररन द्वारा किया गया। ये तीनों तेलुगु सहित के कवित्रय के रूप में विख्यात है।

112. वैदिक ग्रंथों के भाष्यकार सायण को आश्रय प्राप्त था-

  1. परमार राजाओं का 
  2. सातवाहन राजाओं का
  3.  विजयनगर राजाओं का 
  4. वाकाटक राजाओं का 

उत्तर – C 

वैदिक ग्रंथों के भाष्यकार सायण को विजयनगर राजाओं का आश्रय मिला। संगम के पांच पुत्रों ने, जिसमें हरिहर और बुक्का सर्वाधिक प्रसिद्ध थे, तुंगभद्रा के उत्तरी तट पर स्थित अनेगोंडी दुर्ग के सन्मुख उनके दक्षिण तट पर विजयनगर शहर एवं राज्य की नींव डाली थी। अपने इस साहसिक कार्य में उन्हें तत्कालीन प्रसिद्ध ब्राह्मण साधु एवं विद्वान माधव विद्यारण्य तथा उनके भाई वेदों के प्रसिद्ध भाष्यकार सायण से प्रेरणा मिली थी। 

 113. जब राजा वोडीयार ने मैसूर राज्य की स्थापना की तब विजयनगर साम्राज्य का शासक कौन था?

  1. सदाशिव 
  2. तिरुमल 
  3. रंगा II 
  4. वेंकट II 

उत्तर – D

अरविड्ड वंश की स्थापना 1570 ई. के लगभग तिरुमल के सदाशिव को अपदस्थ कर पेनुकोंडा में की थी। इसका उत्तराधिकारी रंग प्रथम हुआ। रंग प्रथम के बाद वेंकट द्वितीय शासक हुआ। उसने चंद्रगिरी को अपना मुख्यालय बना बनाया। विजयनगर के महान शासकों की श्रंखला में यह अंतिम वंश था। वेंकट II राजा वोडीयार का समकालीन था, जिन्होंने 1612 में में मैसूर राज्य की स्थापना की थी।

114. विजयनगर साम्राज्य की ‘वित्तीय व्यवस्था’ की मुख्य विशेषता क्या थी?

  1. अधिशेष लगान 
  2. भू- राजस्व 
  3. बंदरगाहों से आमदनी 
  4. मुद्रा प्रणाली 

उत्तर – B 

विजयनगर राज्य को विभिन्न स्रोतों से आय प्राप्त होती थी, यथा- भू- राजस्व, संपत्ति कर, व्यापारी कर, व्यवसायिक कर, उधोगों पर लगाए जाने वाले कर, समाजिक और समुदायिक कर तथा अपराधों के लिए आरोपित अर्थदंड। राजस्व का सर्वाधिक महत्वपूर्ण स्रोत भूमि कर था, जिसे सिस्त (शिष्ट) या राय-रेखा कहा जाता था। भूमि का भली- भांति सर्वेक्षण कर भू- राजस्व वसूल किया जाता था। 

115. विजयनगर के शासक कृष्णा देवकी कराधान व्यवस्था से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

  1. भूमि की गुणवत्ता के आधार पर भू- राजस्व की दर नियत होती थी।
  2. कारखानों के नीचे स्वामी एक औद्योगिक कर देते थे। 

उपयुक्त कथनों में से कौन- सा / से सही है / है?

  1. केवल 1
  2.  केवल 2 
  3. 1 और 2 दोनों 
  4. ना तो 1, न हीं 2 

उत्तर – C 

विजयनगर के शासक कृष्णदेव राय की कराधान व्यवस्था में भूमि की गुणवत्ता के आधार पर भू- राजस्व निर्धारित होता था। सरकार की आय का मुख्य स्रोत भू- राजस्व व्यवस्था थी। भूमि को अनेक श्रेणियों में विभाजित किया गया था। राजस्व एकत्र करने हेतु अठावने नामक एक अलग विभाग था। भू- राजस्व निर्धारण हेतु भूमि को चार वर्गों में वर्गीकृत किया गया था- सिंचित, शस्क, उधान और वन। सामान्यत: भू- राजस्व की दर उपज के 1/3 अंश से 1/6 अंश तक था।

इसका निर्धारण भूमि की श्रेणी और सफल की उत्कृष्टता के आधार पर होता था। अपवाद स्वरूप ब्राह्मणों की भूमि से उपज का मात्र 1/20 अंश और मंदिरों की भूमि से मात्र 1/30 अंश भू- राजस्व लिया जाता था। विवाह कर, बागवानी शुल्क, सीमा शुल्क के अतिरिक्त विभिन्न वस्तुओं के उत्पादन पर कारखानों के नीजी स्वामियों को एक औद्योगिक कर भी देना पड़ता था।

विजयनगर साम्राज्य quiz

116. निम्नलिखित में से किस स्थान के खंडहर विजयनगर की प्राचीन राजधानी का प्रतिनिधित्व करते हैं?

  1. अहमदनगर
  2. बीजापुर
  3. गोलकुंडा
  4. हम्पी

उत्तर – D

117. विजयनगर के किस शासक ने चीन के सम्राट के पास अपना राजूदूत भेजा?

  1. हरिहर प्रथम 
  2. बुक्का प्रथम 
  3. कृष्णादेव राय 
  4. सालुव नरसिंह 

उत्तर – B 

विजयनगर साम्राज्य की स्थापना हरिहर एवं बुक्का ने 1336 ई. में की थी। अपने इस साहसिक कार्य में हरिहर एवं बुक्का ने अपने गुरु विद्यारण्य तथा देव वेदों के प्रसिद्ध भाष्यकार सायण से प्रेरणा ली थी। संगम वंशी शासक बुक्का प्रथम (1356-77) ने 1374 ई. में चीन के सम्राट के पास अपना दूतमंडल भेजा था।

118. प्रमुख तेलुगू कवि ‘श्रीनाथ’ किसके दरबार में थे?

  1. हरिहर द्वितीय 
  2. देवराय प्रथम 
  3. देवराय 
  4. कृष्णदेव द्वितीय 

उत्तर – C

प्रमुखता मध्यकालीन तेलुगु कभी ‘श्रीनाथ’ विजयनगर साम्राज्य के शासक देवराय द्वितीय (1422-46 ई.) के दरबार में थे। वे कोंडाविड्डी के रेड्डी शासकों के संरक्षण में भी रहे थे। ‘श्रृंगार नैषधम्र’ उनकी प्रमुख कृति है। 

119. किसके राज्य में ‘कल्याण मंडप’ की रचना मंदिर निर्माण का एक विशिष्ट अभिलक्षण था?

  1. चालुक्य 
  2. चंदेल 
  3. राष्ट्रकूट 
  4. विजयनगर 

उत्तर – D 

मंदिर निर्माण किस शैली में विजयनगर साम्राज्य का प्रमुख योगदान कल्याण मंडप का निर्माण है। धार्मिक उत्सवो के समय देवता / देवी की प्रतिमा कल्याण मंडप में स्थापित कर दी जाती थी। इसमें दैवीय विवाहो का आयोजन किया जाता था।

120. प्रसिद्ध विजय विटठल मंदिर जिसके 56 तक्षित स्तंभ संगीतमय स्वर निकालते हैं, कहां अवस्थित है?

  1. बेलूर 
  2. भद्राचलम 
  3. हम्पी 
  4. श्रीरंगम 

उत्तर – C 

विटठल मंदिर का निर्माण विजयनगर साम्राज्य के तुलुव वंश के महाप्रतापी राजा कृष्णदेव राय (1509-29) ने करवाया था। इस मंदिर में स्थित 56 तक्षित स्तंभ संगीतमय स्वर निकालते है। इस मंदिर का निर्माण विजयनगर साम्राज्य की राजधानी हम्पी में किया गया था।

UPSCSITE के साथ ‘मध्यकालीन भारत का इतिहास’ विजयनगर साम्राज्य quiz : Medieval History Quiz Part-6 की मदद से, सभी छात्र जो विभिन्न प्रतियोगी या प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे आसानी से हमारी वेबसाइट तैयारी और अभ्यास कर सकते हैं। IBPS, RRB, SSC CGL, GRI, SSC CHSL, SSC MTS, CET, BANKING SECTOR, IT Company Recruitment Round, UPSC, State PCS, SSC, SSSC, University Entrance Exam, CDS, NDS, जैसे कई प्रतियोगी परीक्षाएं विभिन्न सरकारों के साथ-साथ निजी संगठनों द्वारा अन्य परीक्षाओं के लिए भारतीय इतिहास पर प्रश्न शामिल हैं।

Join Telegram Click Here
Whatsapp Group Click Here
Doubt Solution Group Join us

सामान्य ज्ञान भारतीय इतिहास विजयनगर साम्राज्य quiz : Medieval History Quiz Part-6 के रूप में सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता प्रश्न और उत्तर की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। ये भारतीय इतिहास मॉक टेस्ट उन सभी विषयों को कवर करते हैं जो सभी छात्रों के लिए किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

For getting all UPSCSITE, subject wise mcq series, & government job notification visit our website regularly. Type always google search upscsite.in

1 thought on “विजयनगर साम्राज्य quiz : Medieval History Quiz Part-6 | UPSCSITE”

Leave a Comment